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मुस्लिम तंत्र विनाशक मां वाराही
श्री विशिष्ठानंद कौलाचारी
Mystic Power – मन्त्र का स्वरुप इस प्रकार – ‘ॐ ह्रीं नमः वाराहि घोरे स्वप्नं ठः ठः स्वाहा’
इस मन्त्र के ईश्वर ऋषि हैं, जगती छन्द है, स्वप्नवाराही देवता हैं,प्रणव (ॐ) बीज है, हृल्लेखा (ह्रीं) शक्ति है ठकार द्वय कीलक है ॥
विनियोग – ॐ अस्य श्री स्वप्न वाराही मन्तस्य ईश्वर ऋषि हैं जगती छन्द हैं स्वप्न वाराही देवता ॐ बीजं ह्रीं शक्ति ठः ठः कीलकं स्वाभीष्ट सिद्धयर्थ जपे विनियोग ॥
स्वप्नवाराही का षडङ्गन्यास – द्वि (२), पञ्च (५), नेत्र (२), हस्त (२) अक्षि (२), युग्म (२) अक्षरों से षडङ्गन्यास करना चाहिए । फिर पैर, लिङ्ग, कटि, कण्ठ, गाल, नेत्र, कान, नासिका, एवं शिर – इन १५ स्थानों में मन्त्र के प्रत्येक वर्णो का न्यास करना चाहिए, तदनन्तर महादेवी का ध्यान करना चाहिए ॥
विमर्श – षडङ्गन्यास –
ॐ ह्रीं हृदयाय नमः, ॐ नमो वाराहि शिरसे स्वाहा,
ॐ घोरे शिखायै वषट्, ॐ स्वप्नं कवचाय हुं,
ॐ ठः ठः नेत्रत्रयाय वौषट् ॐ स्वाहा अस्त्राय फट् ।
अब वर्णन्यास की विधि कहते हैं –
ॐ नमः दक्षपादे, ह्रीं नमः वामपादे, नं नमः लिङ्गे
मों नमः दक्षकटौ, वां नमः वामकटौ, रां नमः कण्ठे,
हिं नमः दक्षगण्डे घों नमः वामगण्डे, रें नमः दक्षनेत्रे,
स्वं नमः वामनेत्रे, प्नं नमः दक्षकर्णे, ठः नमः वामकर्णे
ठः नमः दक्षनासायाम् स्वां नमः वामनासायाम् ह्रीं नमः मूर्ध्नि ॥
वाराही देवी का ध्यान
काले मेघ के समान श्याम वर्ण वाली, मनोहर कुचों से युक्त, अपने तीन नेत्रों से प्रदीप्त,वाराही जैसे मुख वाली, अपने मस्तक पर चन्द्रकला धारण किये हुये, पृथ्वी को अपने दाँत से धारण करने के कारण शोभा युक्त तथा हाथों में तलवार, ढाल, पाश एवं अंकुश धारण किये, घोडे पर सवार, नाना अलङ्कारों से सुशोभित इस प्रकार के वाराही का ध्यान करना चाहिए
इस मन्त्र का एक लाख जप करना चाहिए । अत्यन्त कल्याणकारी नीलपदम मिश्रित तिलों से दशांश होम करना चाहिए तथा पूर्वोक्त पीठ पर इनका पूजन करना चाहिए
त्रिकोण में देवी की पूजा करे । फिर ६ कोणों में अङ्ग्पूजा करे और षोडशदलों में वक्ष्यमाण १६ शक्तियों की पूजा करनी चाहिए । १. उच्चाटनी, २. उच्चाटनीश्वरी, ३. शोषणी, ४. शोषणीश्वरी, ५. मारणी, ६. मारणीश्वरी, ७. भीषणी, ८. भीषणीश्वरी, ९. त्रासनी, १०. त्रासनीश्वरा, ११. कम्पनी, १२. कम्पनीश्वरी, १३. आज्ञाविवर्त्तिनी, १४. आज्ञाविवर्त्तिनीश्वरी, १५. वस्तुजातेश्वरी एवं १६. सर्वसंपादनीश्वरी इन १६ शक्तियों को चतुर्थ्यन्त विभक्ति लगाकर अन्त में ‘नमः’ तथा आदि में प्रणव लगाकर पूजा करना चाहिए
अष्टदल में भैरव सहित, ८ मातृकाओं की, दश दल में इन्द्रादि दश दिक्पालों की,तथा द्वितीय दशदल में उनके आयुधों की पूजा करनी चाहिए
विमर्श – पूजा प्रयोग – प्रथम १०.३९ में बताये गये स्वरुप के अनुसार देवी का ध्यान करे । मानसोपचार से उनका पूजन करे । इसके बाद शंख का अर्घ्यपात्र स्थापित कर ९. ९ में बताई गई रीति से पीठदेवता और पीठशक्तियों का पूजन कर ‘ॐ ह्रीं सर्वशक्तिकमलासनायै नमः’ मन्त्र से देवी को आसन रखे । पुनः मूलमन्त्र से देवी की मूर्ति की कल्पना कर धूपदीपादि समर्पित कर पुष्पाञ्जलि प्रदान करे । तदनन्तर उनकी आज्ञा ले यन्त्र पर आवरण पूजा प्रारम्भ करे ।
आवरण पूजा विधि – सर्वप्रथम त्रिकोण में मूलमन्त्र से देवी का पूजन करे । फिर षट्कोण में १०.३९ में बताई गई रीति से षडङ्गन्यास करे । इसके बाद षोडशदलों में १६ शक्तियों की पूर्वादि दिशाओं के क्रम से इस प्रकार पूजा करे ।
ॐ उच्चाटन्यै नमः, ॐ उच्चाटनीश्वर्यै नमः, ॐ शोषिर्ण्यै नमः,
ॐ शोषणीश्वर्यै नमः, ॐ मारण्यै नमः, ॐ मारणीश्वर्यै नमः,
ॐ भीषण्यै नमः, ॐ भीषणीश्वर्यै नमः, ॐ त्रासिन्यै नमः,
ॐ त्रासनीश्वर्यै नमः, ॐ कम्पिन्यै नमः, ॐ कम्पिनीश्वर्यै नमः,
ॐ आज्ञाविवर्त्तिन्यै नमः, ॐ आज्ञाविवर्त्तिनीश्वर्यै नमः, ॐ वस्तुजातेश्वर्यै नमः,
ॐ सर्वसम्पादनीश्वर्यै नमः,
फिर अष्टदलों में पूर्वादि दिशाओं के क्रम से असिताङ्गादि ८ भैरवों के साथ ब्राह्यी आदि आठ मातृकाओं की पूजा करनी चाहिए ।
ॐ असिताङ्गब्राह्यीभ्यां नमः, ॐ रुरुमाहेश्वरीभ्यां नमः,
ॐ चण्डकौमारीभ्यां नमः, ॐ क्रोधवैष्णवीभ्यां नमः,
ॐ उन्मत्तवाराहीभ्यां नमः, ॐ कपालीइन्द्राणीभ्यां नमः,
ॐ भीषणचामुण्डाभ्यां नमः, ॐ संहारमहालक्ष्मीभ्यां नमः ।
तदनन्तर दश दलों में पूर्वादि दिशाओं के क्रम से इन्द्रादि दश दिक्पालों को तथा द्वितीय दश दलों में उनके वज्रादि आयुधों की पूर्ववत् करे (द्र ० १०. १२) इस प्रकार आवरण पूजा कर धूप दीप दे समस्त उपचारों से देवी का पूजन कर पुरश्चरण विधि से जप करे । पुरश्चरण हो जाने पर मन्त्र सिद्ध हो जाता है । तदनन्तर काम्य प्रयोग करना चाहिए
मन्त्र सिद्ध हो जाने पर साधक अपनी सभी कामनाओं एवं मनोरथ की सफलता के लिए नारियल के जल अथवा तीर्थोदक से इस मन्त्र द्वारा देवी का तर्पण करे और तरुणीजनों का सम्मान करे ॥
अब इस मन्त्र का काम्य प्रयोग कहते हैं – साधक कृष्णपक्ष की अष्टमी अथवा चतुर्दशी को व्रत रहकर चौराहे से नदी के दोनों किनारों से और कुम्भकार के घर से मिट्टी लावें । उसमें धतूरे का रस मिलाकर उसी सी साध्य (जिसे वश में करना हो उस ) की पुतली बनावें और उसमें प्राणप्रतिष्ठा करे । फिर कफन पर नर काक ओर मेष के खून से एवं चिता के अङ्गार से योनि (त्रिकोण), फिर षट्कोण तदनन्तर भूपुर युक्त मन्त्र बनावें । उसके बीच में स्वप्नवाराही का मन्त्र लिखकर उस भूपुर युक्त यन्त्र को ७७ अक्षरों वाले इस मन्त्र से वेष्टित करे
‘साध्य (नाम), उच्चाटय उच्चाटय, शोषय शोषय, मारय मारय, भीषय भीषय, नाशय नाशय के बाद, फिर ‘स्वाहा’ और ‘कम्पय कम्पय’ फिर ‘ममाज्ञावर्त्तिनं’ के बाद ‘कुरु, फिर ‘सर्वाभिम’ तथा ‘तवस्तु जातं’, फिर ‘संपादय संपादय’ के बाद ‘सर्वं कुरु कुरु,’ तथा अन्त में ‘स्वाहा’ लगाने से ७७ अक्षरों का मन्त्र निष्पन्न होता है ॥
विमर्श – मन्त्र का स्वरुप – ‘साध्य (नाम), उच्चाटय उच्चाटय, शोषय शोषय, मारय मारय, भीषय भीषय, नाशय नाशय, के बाद, फिर ’स्वाहा’ और ’कम्पय कम्पय’ फिर ’ममाज्ञावर्त्तिनं’ के बाद ’कुरु’, फिर ’सर्वाभिम’ तथा ’तवस्तु जातं’, फिर ’संपादय संपादय’ के बाद ’सर्व कुरु कुरु’, तथा अन्त में ’स्वाहा’ लगाने से ७७ अक्षरों का मन्त्र निष्पन्न होता है
इस मन्त्र से वेष्टित यन्त्र में देवी की प्राण प्रतिष्ठा कर यन्त्र की पुत्तली के हृदय में रखकर, पूर्वोक्त विधि से आवरण पूजा करे । तदनन्तर रात्रि के समय किसी एकान्तस्थान में उसे अपने अपने रखकर उक्त मन्त्र का एक हजार आठ जप करे । जप के पश्चात् एकाग्रचित हो पुनः पुत्तली का पूजन करे तो नर एवं नारियाँ, राजा, राजा के प्रियजन, सिंह, हाथी मृगादि क्रृर जन्तु भी निश्चित रुप से उसके वश में वश में हो जाते हैं
चित्त में अपने काम का ध्यान कर साधक व्रत रहकर किसी एकान्त निर्जन स्थान में सो रहे तो देवी स्वप्न में साधक के भावी के विषय में बता देती हैं
मनुष्यों को सिद्धि देने वाली स्वप्नवाराही का एक महायन्त्र
त्रिकोण, षट्कोण, षोडशदल्, अष्टदल, फिर दो दशदल, फिर पञ्चदशदल बनाकर, उसके बाद दो भूपुर बनाना चाहिए । त्रिकोण के प्रत्येक कोण में काम बीजयुक्त बाग्बीज लिखें । षट्कोणों में क्रमशः वाग्बीज (ऐं), पाश (आं), माया (ह्रीं), सृणि (क्रों), श्रीं (श्रीं), एवं दीर्घकवच (हूँ) लिखना चाहिए । षोडशदलों में पूर्वोक्त (१०.४१-४३) उच्चाटनी आदि शक्तियों को तथा अष्टदल में अष्टभैरवों सहित अष्टमातृकाओं को (द्र० १०.८) दशदल में यथाक्रम अपने अपने बीजों के साथ दिक्पालों को लिखना चाहिए ॥
अब दश दिक्पालोम के बीज समूहों को कहते हैं – १. बिन्दु युक्त मांस (लं), २. रक्त (रं).३. विष (मं). ४. मेरु (क्षं), ५. जल (वं), ६. वायु (यं), ७. भृगु (सं), ८. वियत् (हं), ९. पाश (आं) तथा १०. माया (ह्रीं) ॥
फिर द्वितीय दल में विधिवत् वज्रादि आयुधों को लिखना चाहिए । तदनन्तर पञ्चदशदल में मूलमन्त्र के वर्णो को गायत्री वर्णो के साथ, दोनों भूपुर के कोणों में वायु (यं) और अग्नि (रं) लिखना चाहिए । यह यन्त्र होमावशिष्ट संस्रव घृत से भोजपत्रादि पर लिखकर मूलमन्त्र का जप कर भुजा आदि में धारण करने से मनुष्यों को कीर्त्ति, धन एवं सुख प्राप्त होता हैं । विशेष क्या कहें इस प्रकार से उपासना करने पर वाराही देवी साधक को मनोवाञ्छित फल देती हैं
मन्त्र का स्वरुप
‘ॐ ऐं ग्लौ ऐं नमो भगवति वार्त्तालि वाराहि वाराहि वाराहिमुख, ऐं ग्लौं ऐं अन्धे अन्धिनि नमो रुन्धे रुन्धिनि नमो जम्भे जम्भिनि नमः, मोहे नमः, मोहिनि नम्ह, स्तम्भे स्तम्भिनि नमः, ऐं ग्लौं ऐं सर्वदुष्टप्रदुष्टानां सर्वेषा सर्ववाक्चित्तचक्षुर्मुखगतिजिहवां स्तम्भं कुरु शीघ्रवश्य कुरु कुरु ऐं ग्लौं ऐं ठः ठः ठः ठः हुं फट् स्वाहा
वार्त्ताली से हृदय, वाराहि से शिर, वाराहमुखि से शिखा, अन्धे अन्धिनि से कवच, रुन्धे रुन्धिनि से नेत्र तथा जम्भे जम्भिनि से अस्त्र – इस प्रकार षडङ्गन्यास कहा गया है । इसके बाद वार्ताली देवता का ध्यान करना चाहिए ॥
विमर्श – विनियोग – ॐ अस्य श्रीवार्त्तालीमन्त्रस्य शिवऋषिरतिजगतीछन्दः वार्त्तालीदेवता ममाखिलकार्यसिद्धयर्थे जपे विनियोगः ॥
अब वार्त्ताली का ध्यान कहते हैं –
लाल कमल की कर्णिका पर स्थित शवासन पर विराजमान, हृदय में मुण्डमाला धारण किये हुये, नीलमणि के समान कान्तिमती, अपने करकमलों में मुशल, हल, अभय एवं वरदमुद्रा धारण किये हुए, सुन्दर स्तनोम से युक्त, त्रिनेत्रा, लालवणं का वस्त्र धारण किये हुये, वाराहमुखी भगवती वार्त्ताली की मैं वन्दना करता हूँ ॥७४॥
उक्त मन्त्र का सत्रह हजार जप करना चाहिए । मधुरत्रय (मधु, शर्करा और घृत) से मिश्रित तिल एवं बन्धूक पुष्पों से उसका दशांश होम करना चाहिए ॥७५॥
अब वार्ताली पूजा यन्त्र कहते हैं – सुवर्ण, चाँदी, ताँबा, भोजपत्र अथवा लकडी पर गोरोचन, हल्दी, लालचन्दन, अगुरु एवं कुंकुम से योनि (त्रिकोण), पञ्चकोण, षट्कोण,अष्टदल, शतदल सहस्रदल तथा चारद्वारों वाले भूपुर से युक्त ‘जपादी-नवशक्तिक-यन्त्र’ का निर्णाण करना चाहिए
कैलाशपर्वत के मध्य में स्थित पीठ का ध्यान करना चाहिए तथा उक्त पीठ पर देवी का मनोहर उपचारों से पूजन करना चाहिए
अब आवरण पूजा कहते हैं – त्रिकोण के बिन्दु में देवेशी की पूजा, ईशान पूर्व के मध्य में कर उनके अग्न्यादि कोणों में अङ्गपूजा करनी चाहिए । त्रिकोण के तीनों आग्नेय, नैऋत्ये, नैऋत्ये-पश्चिम के मध्य वायव्य-ईशान कोणों में क्रमशः वार्त्ताली, वाराही एवं वाराहमुखी का पूजन करना चाहिए
इसके बाद पञ्चकोणों में १. अन्धिनी, २. रुन्धिनी, ३. जम्भिनी, ४. मोहिनी एवं ५. स्तम्भिनी का, फिर षट्कोण में १. डाकिनी २. राकिनी, ३. लाकिनी, ४. काकिनी ५. शाकिनी एवं ६. हाकिनी का, फिर षट्कोण के दोनों ओर स्तम्भिनी एवं क्रोधिनी का पूजन करना चाहिए
स्तम्भिनी के दोनों हाथों में क्रमशः मुशल एवं वर है तथा क्रोधिनी के दोनों हाथों में कपाल एवं हल हैं, षट्कोण के अग्रभाग में देवी के उत्तम पुत्र, चण्ड और उच्चण्द का पूजन करना चाहिए, जिनके हाथों में शूल, नाग, डमरु एवं कपाल हैं,
जिनके शरीर की आभा नीलमणि जैसी है ये विवस्त्र तथा जटामण्डित हैं, इस प्रकार के चण्डोच्चण्ड का ध्यान कर उनका पूजन करना चाहिए
अष्टदल में वार्त्ताली आदि (वार्त्ताली, वाराही, वाराहमुखी, अन्धिनी, रुन्धिनी, जम्भिनी, मोहिनी एवं स्तम्भिनी) ८ देवियों का पूजन करना चाहिए । पुनः शतदल में वीरभद्रादि एकादश एवं धात्रादि द्वादश, वसु अष्ट, सत्य एवं दस्र इन ३३ देवताओं का तीन-तीन पत्रों पर एक-एक देवता के क्रम से, इस प्रकर ९९ देवों का पूजन करे । शेष अन्तिम एक पत्र पर जम्भिनी एवं स्तम्भिनी का एक साथ पूजन करना चाहिए । शतकोण के अग्रभाग में महिष युक्त सिंह का पूजन करना चाहिए
सहस्रदल में वाराहीमन्त्र से एक हजार बार वाराही देवी का पूजन करना चाहिए । अंकुश (क्रों) चतुर्थ्यन्त वाराही (वाराह्यै) एव अन्तं में ‘नमः’ लगाने पर ‘क्रों वाराह्यै नमः’ ऐसा वाराही मन्त्र पूजन के लिए बतलायाय गया है
भूपुर के चारों द्वारों पर बटुक, क्षेत्रपाल, योगिनी एवं गणपति का उनके मन्त्रों से पूजन करना चाहिए
१. सबिन्दु फान्त (बं), फिर बटुक का चतुर्थ्यन्त ‘बटुकाय’, फिर ‘नमः’, इस प्रकार ‘बं बटुकाय नमः’ यह ७ अक्षरों का बटुक मन्त्र बनता है
२. शशि सहित मेरु (क्षं), फिर ‘क्षेत्रपालाय नमः’ इन आठ अक्षरों का क्षेत्रपाल पूजन मन्त्र बनता है
३. सचन्द शेषयुक् वायु (यां), फिर ‘योगिनीभ्यो नमः’ इन ७ अक्षरों का योगिनी पूजन मन्त्र कहा गया है
४. चन्द्रान्वित खान्त (गं), फिर ‘गणपतये’ फिर हृद (नमः) इस प्रकार ‘गं गणपतये नमः’ – कुल ८ अक्षरों का गणपति मन्त्र उनकी पूजा में प्रयुक्त होता है
इसके बाद आयुग्ध युक्त दिक्पालों का अपनी अपनी दिशाओं में पूजन करना चाहिए ॥९१॥
विमर्श – आवरण पूजा – सर्वप्रथम त्रिकोण के मध्य में मूलमन्त्र से वार्त्ताली का पूजन कर आग्नेय नैऋत्ये पश्चिमे नैऋत्य के मध्य, वायव्य, ईशान तथा पूर्वेशान के मध्य इन छः कोणों में क्रमशः षडङ्न्यास कर पूजन करे । यथा –
वार्त्ताली हृदयाय नमः, वाराही शिरसे स्वाहा,
वाराहमुखी शिखायै वौषट्, अन्धेअन्धिनि कवचाय हुम्,
रुन्धे रुन्धिनि नेत्रत्रयाय वौषट्, जम्भे जम्भिनि अस्त्राय फट ।
इसके बाद त्रिकोण के एक-एक कोणों में क्रमशः –
ॐ वार्त्ताल्यै नमः, ॐ वाराह्यै नमः, ॐ वाराहमुख्यै नमः ।
तत्पश्चात् पञ्चकोणों में अग्नि आदि का उनके नाम मन्त्र से क्रमशः –
ॐ अन्धिन्यै नमः, ॐ रुन्धिन्यै नमः, ॐ जम्भिन्यै नमः,
ॐ मोहिन्यै नमः, ॐ स्ताम्भिन्यै नमः ।
फिर षट्कोण में डाकिनी आदि का नाम मन्त्र से क्रमशः –
ॐ डाकिन्यै नमः, ॐ शाकिन्यै नमः, ॐ लाकिन्यै नमः,
ॐ काकिन्यै नमः, ॐ राकिन्यै नमः, ॐ हाकिन्यै नमः ।
तदनन्तर षट्कोण के दोनों ओर स्तम्भिनी और क्रौधिनी का तथा षट्कोण के अग्रभाग में देवी के पुत्र चण्ड और उच्चण्ड का नाम मन्त्र से
पूजन करे ।
यथा – ॐ स्तम्भिन्यै नमः दक्षपार्श्वे, ॐ क्रोधिन्यै नमः वामपार्श्वे,
ॐ चण्डोच्चण्डाय देवीपुत्रस्य नमः अग्रे,
इसके बाद अष्टदल में वार्त्ताली आदि ८ देवियों का पूर्वादिदलों में नाम मन्त्र से
ॐ वार्त्ताल्यै नमः, ॐ वाराह्यै नमः, ॐ वाराहमुख्यै नमः,
ॐ अन्धिन्यै नमः, ॐ रुन्धिन्यै नमः, ॐ जम्भिन्यै नमः,
ॐ मोहिन्यै नमः, ॐ स्तम्भिन्यै नमः,
फिर शतदल में वीरभद्र आदि एकादशा रुद्रों का, धात्रादि द्वादशादित्यों का, धर आदि आठ असुओं का, दस्न एवं नासत्य आदि दो अश्विनी कुमारों का, कुल ३३ देवताओं का ९९ पत्रों पर एक एक का तीन पत्रों के क्रम से पूजन कर अन्तिम पत्र पर ‘जम्भिनीस्तम्भिनीभ्या नमः’ से जम्भिनी एवं स्तम्भिनी का पूजन करे । शतकोण के अग्रभाग में महिष युक्त सिंह का पूजन करना चाहिए ।
तदनन्तर भूपुर के चारों द्वारों पर पूर्वादिक्रम से बटुक आदि का –
बं बटुकाय नमः, क्षं क्षेत्रपालाय नमः,
यां योगिनीभ्या नमः, गं गणपतये नमः,
से पूजन करना चाहिए । फिर १०. ४५ में कहे गये मन्त्रोम से भूपुर के बाहर अपनी अपनी दिशाओं में दिक्पालों का तथा उनके भी बाहर उनके वज्रादि आयुधों की पूजा करनी चाहिए ॥
इस प्रकार आवरण पूजा कर लेने के बाद बटुक आदि को उनके बलिदान मन्त्रों से सर्वसिद्धिदायक बलिदान देना चाहिए ॥
बलिदान का मन्त्र
‘एह्येहि’, यह पद कहकर ‘देवीपुत्र’ कहें, फिर ‘बटुक’ एवं ‘नाथपिलजटाभारसुरत्रिनेत्रज्वाला’, फिर ‘मुखसर्व’, सदृक् जल (वि), फिर ‘घ्नान्’ फिर ‘नाशय’ पद दो बार (नाशय नाशय), फिर ‘सर्वोपचारसहितं बलिं’, फिर ‘गृहण द्वय’ (गृहण गृहण) , अन्त में वहिनपत्नी (स्वाहा) का उच्चारण करने से यह पचपन अक्षरों का बटुक मन्त्र बनता है । इस मन्त्र से श्रद्धा से युक्त हो कर बटुक को बलि देनी चाहिए
विमर्श – इस मन्त्र का स्वरुप इस प्रकार हैं – ‘एह्येहि देवीपुत्र बटुकनाथ कपिलजटाभारसुरत्रिनेत्रज्वालामुख सर्वविघ्नान् नाशय नाशय सर्वोपचारसहितं बलिं गृहण गृहण स्वाहा’
अब क्षेत्रपाल के बलिदान का मन्त्रोद्धार कहते हैं –
विमर्श – इस मन्त्र का स्वरुप इस प्रकार है – ‘क्षां क्षीं क्षूं क्षै क्षौं क्षः हुं स्थानक्षेत्रपालेश सर्वकामं पूरय स्वाहा’ (२३)
अब योगिनियों का प्रद्ममय बलिमन्त्र कहते हैं –
‘ विमर्श – इस मन्त्र का स्वरुप इस प्रकार है –
‘ऊर्ध्वब्रह्याण्डतो वा दिविगगनतले भूतले निष्कले वा
पाताले वातले वा सलिसपवनयोर्यत्र कुत्र स्थिता वा
क्षेत्रे पीठोपपीठादिषु च कृतपदाधूपदीपादिकेन
प्रीता देव्याः सदानः शुभबलिविधिना पान्तु वीरेन्द्रवन्द्याः
यां योगिनीभ्यः स्वाहा’
गणेश बलिदान मन्त्रोद्धार
मन्त्र का स्वरुप – ‘गां गीं गूं गं गणपतये वरवरद सर्वजनं में वशमानय सर्वोपचारसहितं बलिं गृहण
गृहण स्वाहा’
इस प्रकार बलिदान देने के बाद उन्हें उनकी अपनी-अपनी मुद्रायें दिखलानी चाहिए ॥
१. बटुक के बलिदान में अङ्गूठा और तर्जनी मिलाकर दिखाना चाहिए ।
२. क्षेत्रपाल के बलिदान में बायें हाथ का अङ्गुष्ठ और अनामिका दिखलाना चाहिए ।
३. गणपति के बलिदान में मध्यमा को कुछ टेढी कर दिखानी चाहिए । तथा
४. योगिनियों के बलिदान के अनन्तर अनामिका, मध्यमा और अङ्गुष्ठ दिखाना चाहिए
इस प्रकार वार्त्ताली देवी का सावरण पूजन संपन्न कर साधक उन्हें अपने हृदय में स्थान देकर उनका विसर्जन करे । तदनन्तर मन्त्र के सिद्ध हो जाने पर भगवान् सदाशिव के द्वारा उपदिष्ट काम्यप्रयोगों को करे अपनी अभीष्ट सिद्धि के लिए हल्दी, चन्दन, लाह, अगर, गुग्गुल और विविध मांसों से होम करना चाहिए ॥ स्तम्भन कर्म में हल्दी की माला से जप करना चाहिए तथा शुभ कार्यो में जैसे शान्तिक पौष्टिक कर्मो में, स्फटिक, कमलगट्टा अथवा रुद्राक्ष की माला का प्रयोग करे ॥साधक अपनी कामनापूर्ति के लिए स्वर्णादि पात्रों से बन्धूक पुष्प और तिलों से युक्त सुरा द्वारा वाराही का तर्पण करे ॥ स्तम्भन की इच्छा से साधक तमाल पुष्पों की ४०० आहुतियाँ दे
लावा के चूर्ण में तिल, गर्दभ एवं भेड का रक्त मिलाकार एक सुन्दर पिण्ड बनाना चाहिए । फिर उसी पिण्ड का विधिवत् पूजन एवं तर्पण भी करे । फिर उसी पिण्ड को अपने शत्रु का सारा घर समर्पित कर देना चाहिए । तदनन्तर उस पिण्ड को कुण्ड में रखकर २१ रात्रि पर्यन्त रक्त मिश्रित लाजाओं से १०,००० आहुतियाँ देनी चाहिए । ऐसा करने से योगिनियाँ उस शत्रु के समूह को खा जाती हैं अब महादेवी के शकट संज्ञक यन्त्र को बतलाते हैं – ॐ इस अक्षर के मध्य में साध्यक नाम लिखकर उसे भू बीज (ग्लौं) से वेष्टित करे, फिर उसे भी उकार से वेष्टित कर उसके ऊपर अष्टवज्र सहित भूपुर लिखना चाहिए अष्टवज्र के प्रान्त में प्रणव लिखना चाहिए, वज्रों के मध्य में साध्य नाम एवं उसके उच्चाटनादि विशेष कार्य लिखना चाहिए । यथा – उच्चाटनकर्म में ‘अमुकं उच्चाटय’ स्तम्भनकर्म में ‘अमुकं स्तम्भय’ विद्वेषणकर्म में ‘अमुकं विद्वेषय’ इत्यादि लिखना चाहिए
फिर भूपुर को धरा बीज (ग्लौं) से वेष्टित करे । फिर उसे (ॐ ऐं ग्लौं ऐं नमो भगवति वार्तालीवाराही वाराही वाराहमुखि अन्धे अन्धिनि नमो रुन्धे रुन्धिनि नमो जम्भे जम्भिनि नमो मोहे मोहिनि नमः स्तम्भे स्तम्भिनि नम ऐं ग्लौं ऐं सर्वदुष्ट प्रदुष्टानां सर्वेषां सर्ववाक् चित्तक्षुर्मुख गति जिहवा स्तम्भं कुरु कुरु शीघ्र वश्यं कुरु कुरु ऐं ग्लौं ऐं ठः ठः ठः ठः हुं फट् स्वाहा’ – इस) मूलविद्या से वेष्टित करे । फिर उनके बाहर पुनः (क्रों) से वेष्टित कर झिण्टीश (ऐं) से वेष्टित करना चाहिए
इस यन्त्र को कुलाल द्वारा निर्मित्त नवीन खर्पर कसोरा पर लिखकर पुनः काले पुष्पों से पूजन कर अपने शत्रु के घर में डाल देना चाहिए । ऐसा करने से यह मन्त्र अपने घर में सैकडों वर्षो से रहने वाले शत्रु का उच्चाटन कर देता है इस यन्त्र को बाजे पर लिखकर युद्ध के बीच उस बाजा को बजाने से उसके शब्द को सुनते ही शत्रु मैदान छोडकर भाग जाते हैं
पाषाण पर हल्दी से इस यन्त्र को लिखकर विधिवत् पूजा कर पुनः इसे अधोमुख कर पीले फूलों के बीच में डाल देना चाहिए । ऐसा करने से वह शत्रु की वाणी को स्तम्भित कर देता है । यदि उसे अग्नि में डाल दिया जाये तो उस शत्रु को ताप (ज्वर) चढ जाता है जल में डाल दिया जाय तो उसे कलंक लगता है
साध्य व्यक्ति के जन्म नक्षत्र की वृक्ष की लकडी (द्र ९. ५०) के भीतर इस यन्त्र को रखने से वह शत्रुओं के लिए दुःखदायी बन जाता है । इस विषय में बहुत क्या कहें इस मन्त्र सिद्धि से मनुष्य अपने सारे अभीष्टों को पूरा कर सकता है
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